''योग वास्तविक प्रेम भरे जीवन की ओर ले जाता है''

योग का विज्ञान आधुनिक विज्ञान के विपरीत पूरी सृष्टि को समाहित करता है. योग एक विज्ञान है, जो प्राण और मन को समझने के लिए भौतिक जगत से परे जाता है.

विक्रम शर्मा
aajtak.in
  • बेंगलूरू,
  • 24 जून 2020,
  • अपडेटेड 3:05 PM IST

वे प्रसिद्ध योग चिकित्सक, लेखक और बेंगलूरू के स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान के संस्थापक हैं. लेकिन डॉ. एच.आर. नागेंद्र को अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग गुरु के रूप में जाना जाता है. एक बातचीत में वे बताते हैं कि भारत को आध्यात्मिक वैश्विक अगुआ बनने में योग कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

क्या योग हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है?

हां, हमने अपने संस्थान में इसे कई शोध प्रकाशनों के जरिए दिखाया है, जिसमें व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली के सभी मापदंडों में सुधार हुआ, न केवल मधुमेह और कैंसर जैसे रोगों में, बल्कि अन्य में भी. तपेदिक और एचआइवी पर हमारे शोध प्रकाशनों ने दिखाया है कि योग संचारी रोगों में भी लाभ करता है.

क्या योग से ऐसा कोई लाभ होता है, जो नियमित व्यायाम से नहीं होता?

मैं योग को समग्र जीवन के विज्ञान के रूप में परिभाषित करता हूं. यह मांसपेशियों के सभी समूहों को आराम पहुंचाता है, सांस को धीमा करता है, जिससे शरीर को एक गहरा आराम मिलता है. यह श्वसन प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है, मन शांत करता है और मन तथा शरीर के रिश्ते को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मदद करता है.

लोगों को तंदुरुस्त रखने में योग का ऐतिहासिक महत्व क्या है?

आयुर्वेद में इसे आहार, विहार, विचार और आचार कहते हैं—यानी भोजन, आनंद, सोच, और जीवन में क्या महत्वपूर्ण है, इसका विवेक (अच्छी सेहत, खुशी और दूसरों के साथ चीजों की साझेदारी). ये सब सम पर हों तो हम मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं.

कोविड के खिलाफ लड़ाई में योग कैसे महत्वपूर्ण है?

चूंकि हमारे पास कोविड के लिए अभी तक कोई टीका, दवा या ऐंटीबायोटिक नहीं है, लेकिन योग हमारे रोग प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत करने के लिए एक समग्र समाधान प्रदान करता है.

स्वामी विवेकानंद और महर्षि अरविंद की भविष्यवाणी के अनुसार भारत के विश्व गुरु बनने के कथित सपने में योग बड़ी भूमिका निभाएगा?

योग का विज्ञान आधुनिक विज्ञान (जो केवल पदार्र्थों से बने भौतिक ब्रह्मांड से संबंधित है) के विपरीत पूरी सृष्टि को समाहित करता है. योग एक विज्ञान है, जो प्राण और मन को समझने के लिए भौतिक जगत से परे जाता है.

आप कौन से मुख्य योग और प्राणायाम करने की सलाह देते हैं ?

भारत में सभी योग गुरुओं के एक साथ विकसित किए गए साझा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के योग में शामिल आसन शुरुआत करने के लिए ठीक हैं.

Read more!

RECOMMENDED