Just Mercy Review: अन्याय की ऐसी कहानी जो आपको दुनिया की सच्चाई दिखाती है

असल जिंदगी की घटना पर आधारित हॉलीवुड फिल्म जस्ट मर्सी रिलीज हो चुकी है. माइकल बी जॉर्डन की इस फिल्म को आपको क्यों देखना चाहिए, जानिए हमारे रिव्यू में !

माइकल बी जॉर्डन
पल्लवी
  • नई दिल्ली,
  • 17 जनवरी 2020,
  • अपडेटेड 4:04 PM IST
फिल्म:Just Mercy
3.5/5
  • कलाकार :
  • निर्देशक :Destin Daniel Cretton

हम सभी ने जिंदगी की शुरुआत से अभी तक अन्याय और अत्याचार की कई कहानियां सुनी हैं. लेकिन आप इन चीजों के बारे में कितना भी सुन ले एक नई कहानी, एक नई पहल, एक नया इंसान आपको हमेशा चौंकाता ही है. ऐसी ही एक कहानी है हॉलीवुड फिल्म जस्ट मर्सी की.

फेमस एक्टर माइकल बी जॉर्डन और जेमी फॉक्स की इस फिल्म में आप एक इंसान को एक समुदाय के व्यक्ति को ऐसे क्राइम की सजा भुगतते देखेंगे जो उसने कभी किया ही नहीं. बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में कई कोर्टरूम ड्रामा फिल्में बनी हैं, लेकिन तब भी जस्ट मर्सी अपनी एक अलग जगह बनाती है.

कहानी

ये कहानी है वॉल्टर 'जॉनी डी' मकमीलन (जेमी फॉक्स) की, जिसपर एक 18 साल की बच्ची के कत्ल का झूठा इल्जाम लगाया गया है. जॉनी डी इस अपराध की सजा अलबामा के डेथ रौ जेल में काट रहा है. ये यूएस का सबसे बड़ा जेल है, जहां अपराधियों को उनके अपराध की वजह से रखा जाता है और कईयों को मौत की सजा सुनाई जाती है.

जॉनी डी, 6 साल से अपने सजा को खत्म कर घर जाने का इंतजार कर रहा है लेकिन कोई उसकी मदद के लिए नहीं आ रहा. वहीं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई करके निकले ब्रायन स्टीवेंसन (माइकल बी जॉर्डन) डेथ रो के उन कैदियों की मदद करने का फैसला किया है, जिनपर झूठे इल्जाम लगे हैं. क्या ब्रायन, जॉनी डी की मदद कर उसे न्याय दिला पाएगा, यही फिल्म में देखने वाली बात है.

डायरेक्शन

भले ही ये एक कोर्टरूम ड्रामा फिल्म है लेकिन डायरेक्टर Destin Daniel Cretton ने इसमें कोर्ट के अलावा और चीजों को भी दिखाया है. एक इंसान को किसी ऐसे अपराध के लिए फ्रेम करना जो उसने किया ही नहीं, उसके परिवार पर इसका असर और शहर की बड़ी ताकतों का इसपर प्रभाव सब आप इस फिल्म में देखेंगे.

ये फिल्म आपको ये बात सोचने पर मजबूर करती है कि दुनिया में जाने कितने लोग है जो दूसरों के अपराध की सजा भुगत रहे हैं. इसका कारण सिर्फ ये कि वो एक अन्य दूसरे समुदाय के हैं. लोग उनपर लगे इल्जामों को इसलिए सही मान लेते हैं क्योंकि 'उन्हें देखकर लगता है कि वो ऐसा कुछ कर सकते हैं'. उसके परिवार, उसकी जिंदगी, उसके हक का कुछ नहीं!

एक्टिंग

जस्ट मर्सी आपको इंसान की जिंदगी के बहुत से अलग पहलु दिखाएगी. साथ ही आपको पता चलेगा कि ये दुनिया किसी के लिए भी निष्पक्ष या ईमानदार नहीं है. एक्टिंग की बात करें तो माइकल बी जॉर्डन और जेमी फॉक्स ने बढ़िया काम किया है. इन दोनों का रिश्ता और दोस्ती देखने लायक है. माइकल अपनी एक्टिंग और अपने भावों को खूबसूरती से दिखाते हैं. जेमी का दर्द आपको खुद का दर्द लगेगा.

सपोर्टिंग कास्ट में कैप्टन मार्वल की एक्ट्रेस ब्री लारसन, रॉब मॉर्गन, टीम ब्लेक नेल्सन, राफे स्पैल संग अन्य एक्टर्स हैं. इन सभी का काम बहुत अच्छा है. फिल्म की सिनेमेटोग्राफी अच्छी है. एक जेल के कमरे से लेकर बाहरी दुनिया तक को देखते हुए आप इस फिल्म में खो जाते हैं. फिल्म का म्यूजिक भी अच्छा है. कुल-मिलाकर आपको इस फिल्म को एक चांस तो देना चाहिए. ये फिल्म असल जिंदगी की घटना पर आधारित है, जो इसे देखना और जरूरी बनाता है.

Read more!

RECOMMENDED