ब्रैड पिट ने NASA के एस्ट्रोनॉट को किया फोन, पूछा- देखी थी विक्रम की लैंड‍िंग?

हॉलीवुड स्टार ब्रैड पिट ने नासा के एक एस्ट्रोनॉट को कॉल किया और पूछा कि क्या उन्होंने भारत के चंद्रयान 2 के विक्रम लैंडर की लैंडिंग देखी? जानिए उन्हें क्या जवाब मिला.

हॉलीवुड स्टार ब्रैड पिट
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 17 सितंबर 2019,
  • अपडेटेड 3:32 AM IST

हॉलीवुड स्टार ब्रैड पिट ने सोमवार को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में फोन किया और अमेरिकन एस्ट्रोनॉट निक हॉज से बातचीत की. ये कॉल नासा टीवी पर ब्रॉडकास्ट की गई और ये ब्रैड पिट की अपकमिंग फिल्म एड अस्त्र के प्रमोश्नल टूर का हिस्सा थी. फिल्म में ब्रैड पिट एक अंतरिक्ष यात्री की भूमिका निभाएंगे जिसे एक खतरनाक मिशन पर भेजा गया है.

ब्रैड पिट ने निक से बातचीत के दौरान ISS में काम करने वालों की जिंदगी के बारे में पूछा जिसके जवाब में हॉज ने बताया कि एस्ट्रोनॉट सुबह 7.30 बजे से लेकर रात के 7.30 बजे तक काम करते हैं.

ब्रैड ने निक से ये भी पूछा कि क्या उन्होंने भारत के चंद्रयान-2 विक्रम लैंडर की लैंडिंग देखी थी? जिसे 7 सितंबर को चांद के साउथ पोल पर लैंड करना था. दो अन्य अमेरिकियों, दो रशियन्स और एक इटैलियन के साथ ISS में रह रहे निक हॉज ने जवाब दिया- दुर्भाग्यवश नहीं. 7 सितंबर को चांद के दक्षिणी पोल पर लैंड करने जा रहे चंद्रयान 2 के विक्रम लैंडर का लैंडिंग से चंद मिनट पहले ही इसरो से संपर्क टूट गया था. काफी देर तक विक्रम से संपर्क करने की कोशिश की जाती रही लेकिन इसरो के वैज्ञानिक इसमें नाकाम रहे.

चांद को लेकर भारत का ये दूसरा मिशन था. इससे पहले भारत चंद्रयान 1 को चांद पर भेजने की कोशिश कर चुका है. चंद्रयान 1 साल 2008 में लॉन्च किया गया था. चंद्रयान 2 मिशन 22 जुलाई को श्रीहरिकोटा में स्थित सतीष धवन स्पेस रिसर्च सेंटर से संचालित किया गया था. यदि विक्रम सॉफ्ट लैंडिंग करने में कामयाब रहता और इसरो से उसका संपर्क नहीं टूटता तो हम ऐसा करने वाले पहले देश होते.

Read more!

RECOMMENDED