Oscars 2019:वापस लिया फैसला, अब सभी अवॉर्ड्स का होगा सीधा प्रसारण

Oscar awards academy takes a U-Turn अपने सदस्यों और फैंस के बढ़ते दबाव के बाद एकेडमी ने सभी 24 कैटेगरी के पुरस्कारों के सीधे प्रसारण की घोषणा की है.

Oscars 2019
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 17 फरवरी 2019,
  • अपडेटेड 10:00 PM IST

आगामी 24 फरवरी को ऑस्कर अवॉर्ड 2019 की घोषणा होना है. एकेडमी ऑफ मोशन आर्ट्स साइंसेस ने पहले फैसला लिया था कि वह कुछ कैटेगरी के अवॉर्ड्स वितरण का प्रसारण नहीं करेगा, लेकिन अपने सदस्यों और फैंस के बढ़ते दबाव के बाद एकेडमी ने सभी 24 कैटेगरी के पुरस्कारों के सीधे प्रसारण की घोषणा की है. एकेडमी ने शुक्रवार को पुष्टि करते हुए कहा कि 4 श्रेणियां, जिसे कॉमर्शियल ब्रेक के दौरान पेश किया जाना था, उसका ऑस्कर टेलीकास्ट के दौरान सीधा प्रसारण किया जाएगा.

पहले यह फैसला शो को छोटा करने के दबाव के चलते लिया गया था, जो पिछले साल 3 घंटे 53 मिनट तक चला था. ऑस्कर 2019 की जिन 4 बड़ी कैटेगरीज के अवॉर्ड्स को ऑफ एयर देने का फैसला किया गया था उनमें सिनेमैटोग्राफी, फिल्म एडिटिंग, मेकअप और हेयरस्टाइल और लाइव-एक्शन शॉर्ट शामिल थे.

ऑस्कर सेरेमनी के इस फैसले के बाद ट्विटर पर विरोध शुरू हो गया था. जिसके बाद एकेडमी को अपना फैसला बदलना पड़ा. इस बार गायिका लेडी गागा और अभिनेता ब्रैडली कूपर 2019 के ऑस्कर समारोह में अपनी फिल्म ‘ए स्टार इज बॉर्न’ के ‘शैलो’ गाने पर प्रस्तुति भी देंगे. इस गाने का सिलेक्शन सर्वश्रेष्ठ गाने की कैटेगरी में किया गया है.

इस बार का ऑस्कर अवॉर्ड शुरुआत से ही विवादों में रहा है. इस बार के ऑस्कर की मेजबानी कोई नहीं कर रहा है. दरअसल केविन हार्ट को इसकी जिम्मेदारी दी गई थी लेकिन उनके एंटी-गे ट्वीट को लेकर विवाद हो गया और महज दो दिन बाद ही उन्होंने अपना नाम होस्ट से वापस ले लिया.

बता दें कि नॉमिनेशंस की तो इस बार ऑस्कर नॉमिनेशंस में दो फिल्मों का सबसे ज्यादा नाम रहा है. 'Roma' और 'The Favourite' को 10-10 नॉमिनेशंस मिले. वहीं सबसे ज्यादा चर्चा में रही ब्रैडली कूपर और लेडी गागा की 'अ स्टार इज बॉर्न' को 8 नॉमिनेशंस मिले. क्रिश्चियन बेल की 'वाइस' भी 9 कैटेगरी में नॉमिनेट हुई. अब देखना ये है कि नॉमिनेशंस के बाद अवॉर्ड किसे मिलता है.

Read more!

RECOMMENDED