इन दो बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएंगे नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत

हाल ही में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले इंडियन अमेरिकन अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी अब उत्तराखंड के दो जरूरतमंद बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएंगे.

फोटो: आर्यन थापा, अमन डाबरा (बायें से दायें Image: ANI)
मानसी मिश्रा/aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 17 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 7:55 PM IST

हाल ही में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले इंडियन अमेरिकन अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी अब उत्तराखंड के दो जरूरतमंद बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएंगे.

आर्यन थापा और अमन डबराल देहरादून के विवेकानंद स्कूल के स्टूडेंट हैं. इन दोनों बच्चों को कबीर मेमोरियल स्कॉलरशिप भी मिल चुकी है. ये स्कॉलरशिप बीते तीन साल से दी जा रही है.

नोबल विजेता से मदद पाने वाले इन बच्चों ने अभिजीत बनर्जी का आभार व्यक्त किया है. उन्हें शिक्षा के लिए मिली इस मदद ने जीवन में कुछ नया करने की प्रेरणा दी है. ANI से बातचीत में आर्यन थापा ने कहा कि मैं उन्हें अपने पूरे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्होंने हमें आगे पढ़ने के लिए नई दिशा दिखाई. इसके साथ ही मैं उन्हें नोबेल प्राइज के लिए बधाई भी देता हूं.

इसी तरह अमन डबराल ने कहा कि मैं साल 2015 में अभिजीत जी से यहीं मिला था, उन्होंने हमेशा जिस तरह से मदद की है, हम उनके हमेशा शुक्रगुजार रहेंगे.

बता दें कि बनर्जी लंबे समय से विवेकानंद स्कूल से जुड़े हुए हैं. वो स्कूल की संस्थापक सदस्यों में से एक गौरी बनर्जी से पढ़ भी चुके हैं. यही नहीं गौरी अभिजीत बनर्जी की मां की क्लासमेट रही हैं. गौरी बनर्जी के पति तापस मजूमदार ने भी जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में अभिजीत बनर्जी को पढ़ाया है.

इस साल 2019 का इकोनॉमिक्स का नोबेल भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो व माइकल क्रेमर को दिया गया है. इससे पहले 1998 में अमर्त्य सेन को इकोनॉमिक्स का नोबेल दिया गया था. अभिजीत, एस्थर और माइकल को वैश्विक गरीबी कम करने की दिशा में किए गए प्रयासों के लिए यह पुरस्कार दिया गया है.

आपको बता दें कि अभिजीत बनर्जी अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं. बनर्जी ने संयुक्त रूप से अब्दुल लतीफ जमील पॉवर्टी एक्शन लैब की स्थापना की थी. अभिजीत का जन्म 21 फरवरी 1961 में कोलकाता में हुआ था. इनकी माता निर्मला बनर्जी कोलकाता के सेंटर फॉर स्टडीज इन सोशल साइंसेज में प्रोफेसर थीं. पिता दीपक बनर्जी प्रेसीडेंसी कॉलेज में इकोनॉमिक्स की प्रोफेसर थे.

अभिजीत बनर्जी की स्कूलिंग कोलकाता के साउथ प्वाइंट स्कूल में हुई. फिर ग्रेजुएशन कोलकाता के प्रेसीडेंसी कॉलेज में की. इसके बाद 1983 में इकोनॉमिक्स से एमए जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सटी से किया. बाद में 1988 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की.

Read more!

RECOMMENDED