Sarkari Naukri 2020: SBI में नौकरी का मौका, इन राज्यों में वैकेंसी

SBI Clerk Job 2020: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में क्लर्क के करीब 8000 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. बिहार, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में क्लर्क के पदों पर वैकेंसियां हैं. जिसके लिए आवेदन की आखिरी तारीख 26 जनवरी है.

Sarkari Jobs 2020 latest News Updates
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 22 जनवरी 2020,
  • अपडेटेड 12:32 PM IST

Government Jobs 2020: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में क्लर्क के करीब 8000 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. देश के कई राज्यों में एसबीआई ने वैकेंसियां निकाली हैं. विभिन्न राज्यों में पदों की संख्या भी अलग-अलग है. एसबीआई ने बिहार में 230, महाराष्ट्र में 865, राजस्थान में करीब 500 पदों पर आवेदन मांगे हैं. वहीं मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और झारखंड के अलावा कई राज्यों में वैकेंसी निकली हैं. इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 26 जनवरी है.

एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए फरवरी या मार्च में एग्जाम होगा. प्रारंभिक परीक्षा की तिथि अभी जारी नहीं की गई है. जबकि मुख्य परीक्षा अप्रैल 2020 में होगी. एसबीआई में क्लर्क के पदों पर निकाली गई भर्तियों की अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट https://bank.sbi/careers पर देखी जा सकता है. साथ ही इसी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

7th Pay Commission: ग्रेजुएट हैं या 8वीं पास, शानदार वेतन पाने का मौका

सरकारी नौकरी और अच्छे वेतन की चाहत रखने वालों के लिए अच्छी खबर है. योग्य उम्मीदवार अपनी शैक्षिक योग्यता के मुताबिक, इन नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं. ये मौके 8वीं पास से लेकर स्नातक डिग्री धारकों तक के लिए हैं. 8वीं पास उम्मीदवार भारतीय डाक विभाग की ओर से विभिन्न पदों पर निकाली गई वैकेंसियों के लिए आवेदन कर सकते हैं. ये भर्तियां मोटर व्हीकल मैकेनिक, वेल्डर, टिनस्मिथ और  टायरमैन आदि पद पर निकाली गई हैं. अभ्यर्थी 29 फरवरी 2020 तक आवेदन कर सकते हैं. फिलहाल इन नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए पर्याप्त समय है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें....

10वीं पास के लिए स्टेनोग्राफर की वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

Rajasthan High Court Stenographer Recruitment: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे कम पढ़े-लिखे उम्मीदवारों के लिए हाईकोर्ट में जॉब का बहतरीन मौका है. राजस्थान हाईकोर्ट ने 434 स्टेनोग्राफर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इन पदों पर सरकारी नौकरी के लिए 10वीं पास उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं.

राजस्थान हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर के पदों पर 30 जनवरी से आवेदन किया जा सकेगा जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 28 फरवरी है. भर्ती के लिए उम्मीदवार को एक शॉर्ट हैंड टेस्ट और एक कंप्यूटर टेस्ट देना होगा. इन पदों पर आवेदन के लिए सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को 650 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा जबकि अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों को 400 रुपये फीस का भुगतान करना होगा.

बता दें कि इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम 10वीं पास होना जरूरी है. इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट hcraj.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

RBI में असिस्टेंट पदों पर वैकेंसी, जल्दी करें आवेदन

RBI Assistant Recruitment 2020: भारतीय रिजर्व बैंक ने असिस्टेंट के 926 पदों पर अप्लाई करने के लिए आखिरी तारीख बढ़ा दी है. आरबीआई के इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार अब 24 जनवरी 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आरबीआई के असिस्टेंट पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 वर्ष जबकि अधिकतम उम्र सीमा 28 साल तय है.

आवेदक के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को 450 रुपये फीस का भुगतान करना होगा जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए 50 रुपये फीस देनी होगी. आरबीआई में असिस्टेंट के पदों पर चयन के लिए तीन चरणों में एग्जाम होगा. इसके लिए प्रीलिम्स परीक्षा फरवरी में जबकि मेन परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी. जो उम्मीदवार इन पदों पर नौकरी पाना चाहते हैं वो आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rbi.org.in/ पर जाएं.  इसके बाद नीचे दिए गए opportunities@RBI ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. फिर ऊपर दिए गए Current Vacancies ऑप्शन पर जाकर RBI Assistant लिंक पर क्लिक करना होगा.

Read more!

RECOMMENDED