FCI में 4 हजार से ज्यादा सरकारी नौकरियां, ऐसे करें अप्लाई

FCI Recruitment फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने 4 हजार से अधिक पदों के लिए भर्ती निकाली है. इस भर्ती के माध्यम से असिस्टेंट, जूनियर इंजीनियर, टाइपिस्ट पदों पर उम्मीदवारों का चयन होगा.

प्रतीकात्मक फोटो
मोहित पारीक
  • नई दिल्ली,
  • 13 फरवरी 2019,
  • अपडेटेड 3:12 PM IST

फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया 4 हजार से अधिक पदों पर नौकरी देने जा रहा है. एफसीआई के माध्यम से इस भर्ती में असिस्टेंट, जूनियर इंजीनियर, टाइपिस्ट जैसे कई पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 फरवरी से शुरू हो सकती है और आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार 25 मार्च 2019 तक अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं और इन पदों के योग्य हैं तो आप आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले अप्लाई कर सकते हैं. इस भर्ती से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है-

भर्ती में असिस्टेंट, जूनियर इंजीनियर, टाइपिस्ट, स्टेनोग्राफर पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा और कुल 4103 उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी. हर पद के अनुसार पे-स्केल तय की गई है, इसमें 9300 से लेकर 29950 रुपये तक के क्राइटेरिया शामिल है. इसकी विस्तृत जानकारी आप आधिकारिक नोटिफिकेशन में देख सकते हैं. साथ ही उम्मीदवारों की भर्ती हर जोन के हिसाब से होगी.

अगर उम्मीदवारों की योग्यता की बात करें तो यह पद के कार्य के अनुसार अलग अलग है. इसमें जूनियर इंजीनियर पद के लिए उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग, स्टेनोग्राफर पदों के लिए उम्मीदवारों को ग्रेजुएट होने के साथ ही शॉर्टहैंड टाइपिंग में माहिर होनी आवश्यक है. साथ ही टाइपिस्ट पदों के लिए ग्रेजुएट होने के साथ ही टाइपिस्ट की अन्य स्किल्स भी आनी चाहिए.

आवेदन फीस

आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये फीस का भुगतान करना होगा. वहीं एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और फीमेल वर्ग के उम्मीदवारों को फीस का भुगतान नहीं करना होगा. इश फीस का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से करवाया जा सकता है.

कैसे होगा सेलेक्शन

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.

Read more!

RECOMMENDED