NewsWrap: पढ़ें- शनिवार सुबह की 5 बड़ी खबरें

देश में पिछले 24 घंटे में 6,654 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जबकि 137 लोगों की मौत हो गई है. वहीं राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे यानी 22 मई को 14 नए इलाके कोरोना हॉटस्पॉट घोषित किए गए. इसके अलावा पाकिस्तान के आरोपों का मालदीव ने दो टूक जवाब दिया.

कोरोना महामारी (फाइल फोटो)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 23 मई 2020,
  • अपडेटेड 10:29 AM IST

1. सवा लाख के पार पहुंचा भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा, अबतक 3720 की मौत

भारत में पिछले 24 घंटे में 6,654 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जबकि 137 लोगों की मौत हो गई है. अब देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 1,25,101 हो गई है. इनमें से 69597 केस एक्टिव हैं. वहीं कोरोना वायरस की वजह से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3720 हो गई है. हालांकि, राहत की बात यह है कि 51784 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ भी हुए हैं. वहीं दिल्ली में पिछले 24 घंटे के अंदर 14 नए हॉटस्पॉट बने, जो अब तक एक दिन में सर्वाधिक हॉटस्पॉट का रिकॉर्ड है.

2. मालदीव ने नाकाम की पाकिस्तान की चाल, इस्लामोफोबिया के आरोप पर दिया भारत का साथ

पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय मंच पर एक बार फिर बेइज्जती हुई है. संयुक्त राष्ट्र में ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) की वर्चुअल मीटिंग हुई. पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि भारत में इस्लामोफोबिया फैलाया जा रहा है. पाकिस्तान के आरोपों का मालदीव ने दो टूक जवाब दिया. मालदीव ने कहा कि सोशल मीडिया पर चंद लोग जो हरकतें या बयानबाजी करते हैं, उसे 130 करोड़ भारतीयों की राय नहीं समझा जा सकती.

3. कोरोना वैक्सीन की उम्मीद बढ़ी, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का टेस्ट अगली स्टेज पर

कोरोना वायरस की वजह से फैली महामारी पर काबू पाने के लिए दुनियाभर में वैक्सीन की खोज पर काम तेजी से चल रहा है. इस बीच यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के शोधकर्ताओं ने शुक्रवार को कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन पर शुरुआती कामयाबी की पुष्टि करते हुए कहा कि वे मानव स्तर पर टेस्टिंग के दूसरे लेवल में जा रहे हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के शोधकर्ता दूसरे चरण के परीक्षण के लिए 10,000 से अधिक लोगों की भर्ती शुरू करते हुए अगले स्तर पर जा रहे हैं.

4. दिल्ली में बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 14 इलाके हॉटस्पॉट घोषित, 92 हुए कंटेनमेंट जोन

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे यानी 22 मई को कोरोना के रिकॉर्ड 14 नए हॉटस्पॉट बने. यह एक दिन में सामने आने वाले हॉटस्पॉट्स की सबसे बड़ी संख्या है. दिल्ली सरकार द्वारा जारी लिस्ट में राजधानी में कंटेनमेंट जोन की संख्या कुल 92 हो गई है. हालांकि, पिछले 24 घंटे में दिल्ली में एक इलाका डी-कंटेन भी हुआ. दिल्ली में 22 मई को कोरोना वायरस के नए मामलों ने भी अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए.

5. जौनपुर की जगह वाराणसी पहुंच गई श्रमिक स्पेशल ट्रेन, यात्रियों ने किया हंगामा

कोरोना की त्रासदी के बीच दूरदराज के राज्यों में रोजी-रोटी कमाने गए श्रमिकों और कामगारों का महा पलायन बदस्तूर जारी है. इन श्रमिकों की घर वापसी के लिए सरकार द्वारा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. लेकिन इनमें से कुछ ट्रेनें भी लेटलतीफी का शिकार हो जा रही हैं. यात्रियों का आरोप है कि इन ट्रेनों को भी जगह-जगह घंटों तक खड़ा कर दिया जा रहा है. जिस वजह से इसमें यात्रा कर रहे श्रमिक भीषण गर्मी और भूख, प्यास के मारे हलकान हो रहे हैं.

Read more!

RECOMMENDED