धमण-1 वेंटिलेटर इस्तेमाल करने के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं: गुजरात सरकार

गुजरात सरकार की अधिकारी जयंती रवि ने कहा कि ड्रग्स और केमिस्ट एक्ट के तहत इसका इस्तेमाल करने लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं है. बता दें कि कोरोना से संक्रमित मरीजों की जरूरतों को देखते हुए राजकोट की कंपनी ज्योति सीएनसी ने विशेष रूप से कोविड-19 के मरीजों के लिए वेंटिलेटर तैयार किया था.

गुजरात की कंपनी द्वारा बनाया गया वेंटिलेटर (फोटो-आजतक)
गोपी घांघर
  • अहमदाबाद,
  • 20 मई 2020,
  • अपडेटेड 3:16 PM IST

  • मानकों पर खरा नहीं उतर पाया धमण-1
  • धमण-1 को अपग्रेड करने की प्रक्रिया जारी
  • बिना लाइसेंस कर सकते हैं इस्तेमाल
गुजरात की स्वास्थ्य सचिव जयंती रवि ने कहा है कि राजकोट में बने वेंटिलेटर धमण-1 का इस्तेमाल करने के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के नियमों के मुताबिक लाइसेंस की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार की हाईपावर कमेटी ने वेंटिलेटर टेस्ट के लिए जो मापदंड बनाए थे, धमण-1 उसी के मुताबिक बनाया गया है.

इस्तेमाल करने लिए लाइसेंस की जरुरत नहीं

जयंती रवि ने कहा कि ड्रग्स और केमिस्ट एक्ट के तहत इसका इस्तेमाल करने लिए लाइसेंस की जरुरत नहीं है. बता दें कि कोरोना से संक्रमित मरीजों की जरूरतों को देखते हुए राजकोट की कंपनी ज्योति सीएनसी ने विशेष रूप से कोविड-19 के मरीजों के लिए वेंटिलेटर तैयार किया था. इसका नाम धमण-1 दिया गया और इसकी कीमत एक लाख रुपये तय की गई. हालांकि इस्तेमाल के दौरान ये मशीन गुणवत्ता के मापदंडों पर खरी नहीं उतरी थी.

पढ़ें- कोरोना मरीजों पर वेंटिलेटर फेल, गुजरात की कंपनी ने बनाया था

अब राज्य सरकार की वरिष्ठ अधिकारी जयंती रवि ने कहा कि भारत सरकार ने टेंडर की प्रक्रिया जारी की है जिसमें धमण-1 बनाने वाली राजकोट की कंपनी कज्योति सीएनसी रजिस्टर है. उन्होंने कहा कि कृत्रिम फेफड़े में इस्तेमाल करने के बाद उसे पास किया गया, इसके बाद धमण-1 को सर्टिफाइड किया गया है. जयंती रवि ने कहा कि इस वेंटिलेटर में 4 उपकरण लगाने अभी बाकी हैं. इसके बाद ये पूरा काम करेगा.

यह संपूर्ण वेंटिलेटर नहीं है

धमण-1 को बनाने वाली कंपनी ज्योति सीएमसी के मालिक पराक्रम सिंह जाडेजा का कहना है कि यह संपूर्ण वेंटिलेटर नहीं है, और इस बारे में राज्य सरकार को भी बता दिया गया था. उन्होंने कहा कि वेंटिलेटर में कई मोड होते हैं और ये आपातस्थिति के लिए है. हम धमण-3 बना रहे हैं जो एक संपूर्ण वेंटिलेटर है.

Read more!

RECOMMENDED