IMA का दावा- कोरोना से जंग में अबतक 93 डॉक्टर गंवा चुके हैं जान

IMA के अनुसार संक्रमित डॉक्टरों में 771 की उम्र 35 साल से कम है, जबकि 247 डॉक्टर ऐसे हैं जिनकी उम्र 35 वर्ष से ज्यादा है. 261 ऐसे डॉक्टर हैं जो कोरोना से संक्रमित हैं और उनकी उम्र 50 साल से ज्यादा है.

दिल्ली में कोरोना वायरस से स्वस्थ होकर बाहर आए डॉक्टर (फोटो-पीटीआई)
मिलन शर्मा
  • नई दिल्ली,
  • 14 जुलाई 2020,
  • अपडेटेड 8:24 AM IST

  • डॉक्टरों की मौत पर शोध पत्र तैयार कर रहा है IMA
  • अबतक 1279 डॉक्टर कोरोना से संक्रमित
कोरोना वायरस से जंग में अबतक देश के कम से कम 93 डॉक्टर अपनी जान गंवा चुके हैं. डॉक्टरों के संगठन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने कहा है कि कोरोना की वजह से मौत का शिकार बनने वाले ये डॉक्टर ड्यूटी के दौरान कोरोना से संक्रमित हुए या फिर दूसरी वजहों से कोरोना की चपेट में आए.

संक्रमित डॉक्टरों में 771 की उम्र 35 साल से कम

IMA चीफ डॉ राजन शर्मा ने इंडिया टुडे को कहा है कि अब तक के ताजा आंकड़ों के मुताबिक 93 डॉक्टरों की जान जा चुकी है, जबकि 1279 डॉक्टर संक्रमित हुए हैं. संक्रमित डॉक्टरों में 771 की उम्र 35 साल से कम है, जबकि 247 डॉक्टर ऐसे हैं जिनकी उम्र 35 वर्ष से ज्यादा है. 261 ऐसे डॉक्टर हैं जो कोरोना से संक्रमित हैं और उनकी उम्र 50 साल से ज्यादा है.

नर्स और स्वास्थ्यकर्मियों का डाटा शामिल नहीं

बता दें कि संक्रमण के इन आंकड़ों में नर्स और दूसरे स्वास्थ्यकर्मियों का डाटा शामिल नहीं है. डॉ राजन शर्मा ने कहा कि डॉक्टरों की मौत को लेकर उनका संगठन एक शोध पत्र तैयार कर रहा है. जिसमें डॉक्टरों की मौत के कारण और परिस्थितियों का अध्ययन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि ये पता लगाने की कोशिश हो रही है कि कितने डॉक्टर की मौत जनरल प्रैक्टिस के दौरान हुई, कितने डॉक्टर रेजिडेंट कैटेगरी के थे, इन सभी आंकड़ों का विश्लेषण किया जा रहा है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

IMA कोच्चि का दावा अबतक 108 डॉक्टरों की मौत

IMA के कोच्चि ब्रांच के अध्यक्ष डॉ राजीव जयदेवन भी कोरोना वायरस की वजह से डॉक्टरों की मौत और उसके कारणों पर आंकड़े जमा कर रहे हैं. डॉ जयदेवन का दावा है कि अप्रैल 8 से जुलाई 9 तक कोरोना वायरस की वजह से 108 डॉक्टरों की मौत हो चुकी है.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

डॉ जयदेवन के अनुसार महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा डॉक्टरों की मौत हुई है. डॉक्टरों की मौत का 23 फीसदी आंकड़ा महाराष्ट्र से हैं, इसके बाद नंबर है तमिलनाडु का, जहां 16 प्रतिशत डॉक्टर मौत के शिकार हुए हैं. 11 फीसदी आंकड़ों के साथ गुजरात और दिल्ली तीसरे नंबर पर हैं. उत्तर प्रदेश में 9 फीसदी डॉक्टरों की मौत हुई है. रिसर्च के अनुसार जिन डॉक्टरों की मौत हुई है उनमें से 55.5 फीसदी की उम्र 60 साल से कम है, 30 प्रतिशत डॉक्टर की 50 साल से और 21 फीसदी डॉक्टरों की उम्र 40 साल से कम है. उन्होंने कहा कि डॉक्टरों पर कोई प्रकाशन नहीं है, कोरोना का संक्रमण अभी रहने वाला है और हमें डॉक्टरों की मौत की वजह जाननी चाहिए.

Read more!

RECOMMENDED