अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में, घबराने की जरूरत नहीं: अमित शाह

देश के गृह मंत्री अमित शाह का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की जो स्थिति है, उसकी तुलना में हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी स्थिति में है.

भारतीय अर्थव्यवस्था पर अमित शाह का बयान
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 14 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 10:34 PM IST

  • अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर
  • अर्थव्यवस्था में मजबूती को लेकर कई कदम उठाए गए
  • कॉरपोरेट टैक्स में कटौती से अर्थव्यवस्था होगा फायदा

देश के गृह मंत्री अमित शाह का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की जो स्थिति है, उसकी तुलना में हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी स्थिति में है. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को लेकर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अगले कुछ महीनों में स्थिति बिल्कुल सामान्य हो जाएगी.

भारतीय अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में

टीवी टुडे नेटवर्क के न्यूज डायरेक्टर राहुल कंवल से बातचीत में अमित शाह ने कहा, 'अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर है. लेकिन ऐसा संभव नहीं है कि दुनिया की स्लोडाउन का थोड़ा भी असर भारत पर न पड़े.'  

गृह मंत्री की मानें तो दुनिया भर में जिस तेजी से जीडीपी में गिरावट दर्ज की गई है, उसके मुकाबले भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत है. उन्होंने कहा कि सरकार ने अर्थव्यवस्था में मजबूती को लेकर कई कदम उठाए हैं, जिसका असर तेजी से हो रहा है.

लक्ष्य हासिल करेगा भारत

अर्थव्यवस्था के मामले में भारत के बांग्लादेश से पिछड़ने के बारे में अमित शाह ने कहा कि दोनों देशों की अर्थव्यवस्था के बारे में बात नहीं की जानी चाहिए. यह सिर्फ एक तात्कालिक स्थिति है. गिरावट महज एक अस्थायी व्यवस्था है.

उन्होंने कहा कि सरकार ने अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के मकसद से ही कॉरपोरेट टैक्स में कटौती की गई. आने वाले दिनों में स्थिति बिल्कुल बेहतर होगी और भारत अपने लक्ष्य को हासिल करेगा.

गौरतलब है कि भारत सरकार के आंकड़ों के हिसाब से जून में खत्म हुई तिमाही में जीडीपी विकास दर 5 फीसदी दर्ज की गई. यह मार्च 2013 के बाद से न्यूनतम है. उस समय जीडीपी वृद्धि दर 4.7 प्रतिशत पर पहुंच गई थी.

Read more!

RECOMMENDED