scorecardresearch
 

Tubewell connection Yojana: किसानों के खेतों में ट्यूबवेल कनेक्शन लगवा रही है सरकार, यहां करें आवेदन

Tubewell connection yojana: जलवायु परिवर्तन की वजह से खेती-किसानी में लगातार नुकसान हो रहा है. ऐसे में किसानों के खेती करना काफी महंगा हो गया है. इन सबके अलावा किसानों के सामने सिंचाई सबसे बड़ी समस्या बनकर आती है. ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना की शुरुआत कर किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है.

X
Uttar pradesh government invited application for tubewell connection
Uttar pradesh government invited application for tubewell connection
स्टोरी हाइलाइट्स
  • किसानों के लिए सिंचाई होगी आसान
  • फसल उत्पादन में होगा इजाफा

Tubewell connection yojana: जुलाई के अंतिम हफ्ते में पहुंच चुके हैं. खरीफ फसलों की बुवाई भी अपने अंतिम स्टेज में. इस दौरान कई राज्यों में अनुमान के मुताबिक बारिश नहीं हुई. इसमें उत्तर प्रदेश के भी कई जिले शामिल हैं. ऐसे में किसानों को फसल उत्पादन को बढ़ाने के लिए सरकार ने प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना की शुरुआत की है. इस योजना का लाभ उठा कर किसान सिंचाई जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

किसानों के लिए बड़ा तोहफा

जलवायु परिवर्तन की वजह से खेती-किसानी में लगातार नुकसान हो रहा है. ऐसे में किसानों के खेती करना काफी महंगा हो गया है. इन सबके अलावा किसानों के सामने सिंचाई सबसे बड़ी समस्या उभर कर आती है. ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना की शुरुआत कर किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है.

सिंचाई की समस्या से मिलेगा छुटकारा

बता दें कि डीजल से चलने वाले ट्यूबवेल में काफी खर्च आता है. ऐसे में गिरते हुए पैदावार से परेशान किसानों के सामने मंहगाई एक बड़ी समस्या लेकर आ जाती है. इसका असर खेती किसानी पर पड़ता है. गिरता हुआ पैदावार इसका एक बड़ा उदाहरण है. ऐसे में बिजली से चलने वाले ट्यूबवेल को लगवाने के बाद किसानों के लिए खेतों की सिंचाई आसान हो जाएगी और परिणाम के रुप में फसलों का उत्पादन बढ़ सकता है.

कैसे करें आवेदन

 सबसे पहले https://www.upenergy.in/ पर जाना होगा. अब स्क्रीन पर यूपी एनर्जी वेबसाइट का होमपेज ओपन होगा. आपको नेक्स्ट स्टेप में "अप्लाई फॉर न्यू इलेक्ट्रिक कनेक्शन फॉर प्राइवेट ट्यूबवेल" के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां क्लिक करने के बाद New Registration के विकल्प का चयन करना होगा. मांगी गई जानकारियां भरनी होंगी. एप्लीकेशन फॉर्म फिल होने के बाद सब्मिट करना होगा. इसके बाद आवेदन को वेरीफाई करके आपके खेतों में ट्यूबवेल लगाने की प्रकिया पूरी की जाएगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें