scorecardresearch
 

Kharif Crop: MSP पर बेचना चाहते हैं अपनी फसल तो इस तारीख तक करा लें रजिस्ट्रेशन

MSP News: न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अपनी फसल बेचने के लिए किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं. अगर आप भी उन किसानों में शामिल हैं जो किन्हीं वजहों के चलते फसलों का पंजीकरण नहीं करा पाए हैं तो मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर 24 सिंतबर तक आवेदन कर सकते हैं.

X
Kharif crops on MSP Kharif crops on MSP

हरियाणा में खरीफ फसलों को खरीदने की प्रकिया 1 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी. प्रदेश के 100 से अधिक मंडियों में किसान अपनी फसलों को बेच सकेंगे. मूंग की खरीद 1 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक की जाएगी. मूंगफली 1 नवंबर से 31 दिसंबर तक जबकि अरहर, उड़द और तिल की उपज 1 दिसंबर से 31 तक खरीदी जाएगी.

इस तारीख तक करा लें रजिस्ट्रेशन

किसान अगर इन मंडियों में अपनी फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचना चाहते हैं तो उसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. अगर आप भी उन किसानों में शामिल हैं जो किसी वजह से फसलों का पंजीकरण नहीं करा पाए हैं, तो मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं. किसान ये आवेदन 22 से 24 सितंबर के बीच कर सकते हैं.

न्यूनतम समर्थन मूल्य इस प्रकार हैं

इस साल केंद्र सरकार ने खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पहले ही घोषित कर दिए हैं. इन्हीं के अनुसार इन फसलों की खरीद की जानी है. 

  • मूंग: 6600 रुपये प्रति क्विंटल
  • उड़द: 6600 रुपये प्रति क्विंटल
  • मूंगफली: 5850 रुपये प्रति क्विंटल
  • अरहर: 6600 रुपये प्रति क्विंटल
  • तिल: 7830 रुपये प्रति क्विंटल

इतने उत्पादन का लगाया गया अनुमान

विपणन सत्र 2022-23 के दौरान खरीफ फसलों की खरीद के संबंध में हुई इस समीक्षा बैठक में बताया गया कि इस वर्ष मूंग की 41,850 मीट्रिक टन उत्पादन की संभावना है. इसी प्रकार अरहर की 1044 मीट्रिक टन, उड़द का 364 मीट्रिक टन, तिल का 425 मीट्रिक टन तथा मूंगफली का 10,011 मीट्रिक टन उत्पादन होने की संभावना है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें