scorecardresearch
 

फसल बीमा के स्टेटस से लेकर प्रीमियम तक की मिलेगी जानकारी, डाउनलोड करें ये ऐप

क्रॉप इश्योरेंस पर आपकी पॉलिसी के स्टेटस से लेकर इश्योंरेंस प्रीमियम के बारे में सारी जानकारी उपलब्ध होगी. इसके लिए ऐप पर जाकर आपको नो योर इश्योरेंस प्रीमियम पर क्लिक करना होगा. फसल की बीमा से लेकर उसकी बुवाई तक की सारी जारी जनकारियां आप यहां से हासिल कर पाएंगे.

X
Crop Insurance App
Crop Insurance App

Crop Insurance App: रबी फसलों की बुवाई की शरुआत हो चुकी है. हालांकि, उससे पहले किसानों के पास लोन से लेकर फसल बीमा तक की पूरी जानकारी अवश्य होनी चाहिए. इमरजेंसी की स्थिति में ये जानकारियां किसानों के बेहद काम आती हैं. देश में प्राकृतिक आपदाओं से फसल काफी नुकसान होता है. ऐसे में बीमा को लेकर सही जानकारी नहीं होने पर किसान मुआवजा नहीं ले पाते हैं और भारी नुकसान उठाना पड़ता है.

क्रॉप इंश्योरेन्स ऐप पर बीमा के लिए करें क्लेम

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना फसलों के लिए एक सुरक्षा कवच मानी जाती है. नुकसान होने के 72 घंटों के अंदर क्रॉप इंश्योरेन्स ऐप पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इस ऐप पर बीमा प्रीमियम की राशि लेकर उसे जमा करने की डेट्स तक की जानकारी उपलब्ध रहती है. जिन किसानों की फसल सूखे या बारिश से बर्बाद हुई है, उन्हें इसकी सूचना फौरन  कंपनी कंपनी को देनी होगी तभी वह मुआवजे के लिए पात्र होंगे.

प्रीमियम भी कर सकेंगे कैलकुलेट

क्रॉप इश्योरेंस में पॉलिसी स्टेटस तक की जानकारी दी जाएगी. साथ ही अपने प्रीमियम बारे में भी किसान सूचना हासिल कर सकते हैं. इसके लिए ऐप पर जाकर आपको लॉगिन करना होगा  नो योर इश्योरेंस प्रीमियम पर क्लिक करना होगा. फिर आपको क्रॉप सीजन सेलेक्ट करना होगा. राज्य और जिले सेलेक्ट करने होंगे. खेती का रकबा दर्ज करना होगा. फिर प्रीमियम कैलकुलेट के विकल्प पर क्लिक कर आगे की जानकारी हासिल कर पाएंगे. बता दें कि इस ऐप में किसानों के सवालों का जवाब भी दिया जाता है. यहां फसल की बीमा से लेकर उसकी बुवाई तक की सारी जारी जनकारियां सवाल-जवाब के फॉर्मेट में उपलब्ध हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें