scorecardresearch
 
फायदे की बात

क्या है किसान मित्र ऊर्जा योजना? जिससे लाखों किसानों का बिजली बिल हुआ शून्य

Farming news
  • 1/6

खेती-किसानी में किसानों की आय बढ़ाने और सहूलियतें प्रदान करने के लिए तमाम योजनाएं लॉन्च की जाती रही हैं. इसी कड़ी में राजस्थान सरकार द्वारा किसानों को बिजली के बिल पर 1000 रुपये की सब्सिडी दी जाती है. राजस्थान सरकार के मुताबिक तकरीबन 7 लाख 85 हजार किसानों के बिजली के बिल को शुन्य किया जा चुका है. 

Subsidy on electricity bill
  • 2/6

राजस्थान सरकार के मुताबिक राज्य के 50 प्रतिशत किसानों मुफ्त में बिजली दी जा रही है. किसानों को ये लाभ किसान मित्र ऊर्जा योजना तहत दिया जा रहा है. 17 जुलाई 2021 में इस योजना की शुरुआत के बाद से ही किसानों को बिजली बिल में राहत दी जा रही है.
 

electric bill
  • 3/6

बता दें कि ये योजना किसानों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो रही है. सब्सिडी के चलते किसानों को बिजली के बिल पर छूट मिल रही है. इससे खेती-किसानी में किसानों की लागत में कमी आ रही है.
 

Solar pump subsidy
  • 4/6

राजस्थान में किसानों को सोलर पंपों के इस्तेमाल करने पर भी बेहद जोर दिया जा रहा है. इसके लिए किसानों से पीएम कुसुम योजना के तहत आवेदन मांगे जाते हैं. इसके तहत किसानों को सोलर पंप खरीदने पर 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी भी दी जा रही है.

Subsidy News
  • 5/6

राज्य सरकारें केंद्र के साथ मिलकर इसे अपने-अपने स्तर पर संचालित करती है. ऐसे में ज्यादा जानकारी के लिए किसान अपने राज्यों के विद्युत विभाग से संपर्क कर अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा किसान पीएम कुसुम योजना की वेबसाइट पर भी विजिट कर इस बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल कर सकते हैं

Power supply issue
  • 6/6

देश के कई राज्य इस वक्त भारी बिजली संकट से गुजर रहे हैं. इससे सिंचाई भी प्रभावित हो रही है. सिंचाई प्रभावित होने के चलते उपज भी प्रभावित हो रहा है. ऐसे में सरकारें किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही हैं.