scorecardresearch
 

लंपी जैसी बीमारियों से नहीं मरेंगे मवेशी! इस राज्य में गायों के लिए खोला गया ICU, ये सुविधाएं मौजूद

मध्य प्रदेश के हरदा में गायों के लिए ICU वार्ड बनाया गया है. साढ़े सात लाख रुपए की लागत से बने इस आईसीयू वार्ड में गंभीर रूप से बीमार गायों के बेहतर इलाज के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं. इस वार्ड में गायों को गर्मी से बचाने के लिए एसी और ठंड से बचाने के लिए हीटर भी मौजूद हैं.

X
ICU For Cows
ICU For Cows

ICU For Cows: आपने अस्पतालों में इंसानों के लिए तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं देखी होंगी. गंभीर रूप से पीड़ित लोगों का इलाज आईसीयू वॉर्ड में होते हुए देखा होगा. हालांकि, इस तरह की व्यवस्था जानवरों के लिए भी बनाई गई हो, इससे शायद आप वाकिफ नहीं होंगे. अब मध्य प्रदेश के हरदा में एक निजी ट्रस्ट ने गायों के लिए नायाब व्यवस्था की है. यहां के एक गौशाला में गायों के लिए आईसीयू वार्ड खोला गया है.

 साढ़े सात लाख रुपए की लागत में तैयार हुआ आईसीयू वार्ड

कृषि मंत्री कमल पटेल ने हरदा के एक गौशाला में बने इस आईसीयू वार्ड का उद्घाटन किया. इस आईसीयू वार्ड में गंभीर रूप से बीमार गायों के बेहतर इलाज के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं. करीब साढ़े सात लाख रुपए की लागत से बने इस आईसीयू वार्ड में गायों को गर्मी के मौसम में राहत देने के लिये एयर कंडीशनर लगाया गया है. साथ ही गायों को ठंड से बचाने के लिए हीटर की व्यवस्था भी की गई है. गायों के लिए जरूरी जीवन रक्षक दवाएं भी यहां मौजूद है. गौवंश को लगने वाले वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए यहां एक फ्रिज भी रखा गया है. इसके अलावा इस वार्ड में गायों के लिए नर्मदा नदी से लाकर रेत बिछाई गई है. गायों के सींग और खुर में लगे इंफेक्शन को हटाने के लिए भी यहां इंतज़ाम किए गए हैं.

लंपी जैसी बीमारियों के खिलाफ मददगार साबित हो सकता है ऐसा प्रयोग

बता दें कि देश के कई राज्यों में लंपी वायरस का कहर अभी भी जारी है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब जैसे राज्यों में हजारों की संख्या में गायों की मौत हुई है. इस दौरान राजस्थान की हालात बेहद खराब नजर आई. यहां गायों को दफनाने के लिए जमीन कम पड़ गई. कुछ दिनों पहले यहां गायों के शव इधर-उधर पड़े दिखाई दिए थे. ऐसे में गायों के लिए आईसीयू जैसा प्रयोग इस तरह की बीमारियों से निपटने में काफी मददगार साबित हो सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें