scorecardresearch
 

Loan Scheme: दुधारू पशु खरीदने के लिए मिलेगा 10 लाख तक का लोन, जानें कैसे

Loan For Dairy Animals: एमपी स्टेट कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन ने राज्य में दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ एमओयू साइन किया है. इस एमओयू के साइन होने के बाद मध्य प्रदेश में किसान अब दुधारू पशुओं को खरीदने के लिए 10 लाख तक का लोन बिना गारंटी के ले सकते हैं.

X
Loan For Dairy Animals
Loan For Dairy Animals

Loan For Dairy Animals: ग्रामीणों क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए पशुपालन अहम भूमिका निभा रहा है. सरकार की योजनाओं का फायदा उठाकर पशुपालक बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं. ज्यादा से ज्यादा किसान पशुपालन के क्षेत्र में अपनी दिलचस्पी दिखाएं इसके लिए उन्हें आर्थिक तौर पर मदद भी प्रदान किया जाता है.

दुधारू पशुओं को खरीदने के लिए 10 लाख तक का लोन

एमपी स्टेट कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन ने राज्य में दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ एमओयू साइन किया है. इस एमओयू के साइन होने के बाद मध्य प्रदेश में किसान अब दुधारू पशुओं को खरीदने के लिए 10 लाख तक का लोन बिना गारंटी के ले सकते हैं.

किसानों को 36 किस्तों में जमा करना होगा ये लोन

प्रबंध संचालक स्टेट कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन तरूण राठी ने बताया कि दुग्ध संघों के कार्यक्षेत्र की समितियों के सदस्यों को 2, 4, 6 और 8 दुधारू पशु खरीदनें के लिये प्रदेश के प्रत्येक जिले में चयनित 3 से 4 बैंक शाखाओं द्वारा लोन उपलब्ध कराया जाएगा. लाभार्थी को इसके लिए मार्जिन मनी के रूप में 10 प्रतिशत राशि जमा करनी होगी. दस लाख रूपये तक का मुद्रा लोन बिना कोलेस्ट्रल एवं एक लाख 60 हजार रूपये का नॉन मुद्रा लोन बिना कोलेस्ट्रल किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा. किसानों को यह लोन वापस 36 किश्तों में जमा करना होगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें