scorecardresearch
 

गाय की ये नस्ल आपको कर देगी मालामाल, रोजाना 60 लीटर तक दूध देने की है क्षमता

Hardhenu cow: हरधेनु गाय की बात करें तो इस नस्ल की दूध क्षमता अन्य नस्लों की गायों से काफी ज्यादा है. इसके दूध का रंग अन्य गायों के मुकाबले ज्यादा सफेद होता है. अगर आप इसकी खुराक और बेहतर रखेंगे तो ये गाय एक दिन में 55-60 लीटर तक दूध दे सकती है. इस नस्ल की गाय को उत्तरी-अमेरीकी (होल्स्टीन फ्रीजन), देसी हरियाणा और साहीवाल नस्ल की क्रॅास ब्रीड से ख़ास तैयार की गयी है.

X
Hardhenu cow Hardhenu cow
स्टोरी हाइलाइट्स
  • औसतन 15 से 16 लीटर दूध देती है
  • 55-60 लीटर तक दूध देने की है क्षमता

Hardhenu Breed Cow:  खेती-किसानी के बाद किसानों के लिए पशुपालन आय का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है. पशुपालन के व्यवसाय से ज्यादा किसान जुड़े सरकार भी इसके लिए किसानों को लगातार प्रोत्साहित कर रही है. कई राज्य सरकारें तो पशुपालन के व्यवसाय को अपनाने पर किसानों को अच्छी-खासी सब्सिडी भी देती हैं.

बता दें कि गाय पालन को लेकर सरकार की तरफ से किसानों को लगातार जागरूक किया जा रहा है. कार्यक्रमों के जरिए किसानों को जागरूक किया जा रहा है कि किस नस्ल का पालन कर वह बढ़िया मुनाफा कमाएंगे. इसके अलावा गायों के खुराक और देखभाल को लेकर भी विशेषज्ञों के माध्यम से किसानों को जानकारी दी जा रही है.

घर लाए हरधेनू गाय

अगर आप गाय पालन में रूचि रखते हैं तो आपको एक ऐसी नस्ल के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे घर लाने पर आपका मुनाफा कई गुना ज्यादा बढ़ जाएगा. इस गाय का नाम है हरधेनु. बता दें कि हरधेनु गाय रोजाना 50-55 लीटर दूध आराम से देती है.

इस गाय को हरियाणा के लाला लाजपत राय पशु-चिकित्सा एंव पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (लुवास) के वैज्ञानिकों ने तीन नस्लों के मेल से तैयार किया गया था. विशेषज्ञों के अनुसार, यह हरधेनु  नस्ल उत्तरी-अमेरीकी (होल्स्टीन फ्रीजन), देसी हरियाणा और साहीवाल नस्ल की क्रॅास ब्रीड से ख़ास तैयार की गयी है.

रोजाना 55-60 लीटर दूध देगी ये गाय

हरधेनु गाय की बात करें तो इस नस्ल की दूध क्षमता अन्य नस्लों की गायों से काफी ज्यादा है. इसके दूध का रंग अन्य गायों के मुकाबले ज्यादा सफेद होता है. अन्य गाय औसतन एक दिन में 5-6 लीटर दूध देने की क्षमता रखती हैं, लेकिन हरधेनू गाय के साथ ऐसा नहीं है. हरधेनू गाय एक दिन में औसतन 15 से 16 लीटर दूध देती है. वहीं अगर आप इसकी खुराक और बेहतर रखेंगे तो ये गाय एक दिन में 55-60 लीटर तक दूध दे सकती है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें