scorecardresearch
 
पशुधन

इस प्रजाति के मुर्गे के पालन से बढ़ रही है किसानों की आय, यहां जानें पूरी डिटेल्स

Kadaknath poultry farming ( Pic credit: Getty Images)
  • 1/6

पोल्ट्री फार्मिंग ग्रामीण क्षेत्रों के सबसे लोकप्रिय व्यवसायों में से एक है. कम लागत में बढ़िया मुनाफे की वजह से किसान इस बिजनेस की तरफ तेजी से कदम बढ़ा रहे हैं. किसानों के बीच कड़कनाथ मुर्गे का पालन काफी तेजी से बढ़ा है. इसका मांस स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है.

poultry farming in India (Pic credit: pixbay)
  • 2/6

मध्य प्रदेश के झाबुआ में बड़े पैमाने पर लोग कड़कनाथ मुर्गे को पालते थे. एक कड़कनाथ मुर्गे की कीमत  200-300 रुपये तक पहुंचती है. झाबुआ को कड़कनाथ मुर्गे का जीआई टैग भी हासिल है.

kadaknath ( Pic credit: Getty Images)
  • 3/6

बाजार में कड़कनाथ मुर्गी के अंडे भी अच्छी कीमतों पर बिकते हैं. एक अंडे का रेट  20-30 रुपये है. वहीं, आम मुर्गी का अंडा 5-7 रुपये में बिकता है. सर्दी के समय मांस और अंडों की खपत बढ़ती है, जिसकी वजह से इस सीजन में मुनाफा बढ़ने की संभावना बनी रहती है.

poultry farming ( Pic credit: Getty Images)
  • 4/6

अगर आप कड़कनाथ मुर्गे-मुर्गी का पालन करने पर विचार कर रहे हैं तो फिर आपको इसके लिए पोल्ट्री फार्म खोलना होगा. यह आप अपने गांव या फिर शहर के बाहरी हिस्से में ही खोल सकते हैं. इसके लिए आप पोल्ट्री फार्म के बारे में ट्रेनिंग भी ले सकते हैं.

Poultry farming in india ( Pic credit: Getty Images)
  • 5/6

ध्यान जरूर रखें कि आप जिन चूजों को पोल्ट्री फार्म में रखने जा रहे हैं, वे स्वस्थ ही हों. अगर ये चूजे बीमार होते हैं तो फिर अन्य चूजों को भी बीमारी हो सकती है. आपको भारी नुकसान हो सकता है.

kadaknath ( Pic credit: Getty Images)
  • 6/6

अगर आप कड़कनाथ मुर्गे का पालन करना चाहते हैं तो मध्य प्रदेश के झाबुआ से इन्हें खरीद सकते हैं. बता दें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी भी पोल्ट्री फार्मिंग भी करते हैं. वह बड़ी संख्या में कड़कनाथ मुर्गे का पालन कर रहे हैं.