scorecardresearch
 

Rainfall Forecast 2022: धान की खेती करने वाले किसानों के लिए खुशखबरी! जुलाई में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने कही ये बात

Monsoon Rainfall Prediction For Farmers: मौसम विभाग की मानें तो जून के महीने में पूरे देश में सामान्य से 8 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड की गई है. हालांकि,जुलाई में सामान्य बारिश के चलते किसानों के लिए राहत रहेगी. धान की फसल के रोपण के लिए जुलाई महीना अहम होता है.

X
Rainfall Forecast For July: मौसम की जानकारी Rainfall Forecast For July: मौसम की जानकारी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जून में कम हुई मॉनसून की बारिश
  • जुलाई में सामान्य बारिश की उम्मीद

July Rainfall Prediction: दिल्ली समेत देश के अधिकतर राज्यों में मॉनसून की एंट्री हो चुकी है. देश भर में मॉनूसन की बारिश के साथ ही तापमान में भी कमी दर्ज की जा रही है. इस बीच मौसम विभाग ने जानकारी दी कि मॉनसून का पहला महीना यानी जून निकल चुका है और इस पूरे महीने में देश भर में सामान्य से 8 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है.

आंकड़ों के हिसाब से देखें तो जून के महीने में सबसे कम बारिश सेंट्रल इंडिया यानी मध्य भारत में हुई है, जहां सामान्य से 30 फीसदी कम वर्षा रिकॉर्ड की गई. जबकि दक्षिण और पेनिन्सुलर भारत में सामान्य से 14 फीसदी, तो वहीं नॉर्थ वेस्ट भारत में सामान्य से 12 फीसदी तक कम बारिश जून में रिकॉर्ड हुई है. 

IMD की मानें तो मध्य भारत के कपास, सोयाबीन और गन्ना उत्पादक राज्यों में जून में सामान्य से 54 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. 

जुलाई में कैसी होगी मॉनसून की बारिश?
मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, जुलाई 2022 में पूरे देश में बारिश सामान्य रहेगी. IMD की मानें तो जुलाई में लंबी अवधि के औसत की 94 से 106 प्रतिशत बारिश होगी. 

IMD ने जो जानकारी दी है उसके मुताबिक, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों, मध्य भारत और दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. पूर्व और उत्तर पूर्व भारत  के अधिकांश हिस्सों  और पूर्व मध्य भारत के आस-पास के क्षेत्रों और पश्चिम दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य या सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है. 

मॉनसून के साथ ही खरीफ सीजन की फसलों की बुवाई जोर पकड़ती है. बता दें, जुलाई का महीना धान की फसल के रोपण के लिए अहम होता है. जुलाई में सामान्य बारिश के चलते किसानों के लिए राहत रहेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें