scorecardresearch
 

Tarbandi Yojana: खेतों में आवारा पशुओं से हैं परेशान? इस योजना के तहत सरकार खेत की सुरक्षा के लिए दे रही पैसा

Tarbandi Scheme For Farmers: क्या आप अपने खेतों में आवारा पशुओं द्वारा फसल खराब होने से परेशान हैं? अगर हां तो ऐसे किसान सरकारी की तारबंदी योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है सरकारी की तारबंदी योजना.

X
Tarbandi Yojana Tarbandi Yojana
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 40 हजार रुपये तक का खर्च देती है सरकार
  • सरकार की ओर से दी जाती है 50% सब्सिडी

Government Scheme For Farmers: सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं लाती है और समय-समय पर उनमें फेरबदल भी करती है. ऐसी ही एक योजना है तारबंदी योजना (Tarbandi Scheme). बता दें कि ये योजना सरकार (Government Scheme) द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन तिलहन के अंतर्गत शुरू की गई है.

इस योजना के तहत, अपने खेतों को आवारा पशुओं से बचाने के लिए किसान खेत के चारों ओर कांटे वाले तार लगा सकते हैं. आइए जानते हैं इस योजना के तहत किसानों को कितने प्रतिशत सब्सिडी मिलती है और कौन इसके लिए अप्लाई कर सकता है. 

राजस्थान सरकार द्वारा तारबंदी योजना के तहत किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलती है. इसमें 48 हजार तक का खर्च सरकारी की ओर से दिया जाता है.  बाकी की रकम किसानों को देनी पड़ती है. बता दें, किसानों को उनकी जमीन के हिसाब से सब्सिडी दी जाती है. 

राजस्थान फसल सुरक्षा मिशन के तहत नील गाय और आवारा पशुओं से फसलों की सुरक्षा के लिए गहलोत सरकार खेतों में 400 मीटर तक तारबंदी कराने के लिए सब्सिडी के तौर पर 40 हजार रुपये दे रही है. वहीं, लघु और सीमांत किसानों को कुल 48 हजार रुपये की अनुदान राशि दी जाती है.

जानिए कौन उठा सकता है योजना का लाभ?
इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास न्यूनतम 1.5 हैक्टेयर कृषि भूमि (6 बीघा) राजस्व रिकॉर्ड होना आवश्यक है. इसके अलावा सामूहिक रूप से भी 2 या अधिक किसानों के नाम एक ही जगह न्यूनतम 1.5 हैक्टेयर (6 बीघा) कृषि भूमि होना आवश्यक है.

आवारा पशुओं से किसानों को मिलेगा छुटकारा, सरकार इस काम के लिए दे रही है 48 हजार रुपये
 

इन दस्तावेजों का होना जरूरी
इच्छुक किसानों के पास 6 माह से पूर्व की नवीनतम जमाबंदी, जिन खेतों में तारबंदी करवानी है उनका नक्शा, जनाधार कार्ड (इसमे बैंक खाता एवं कृषक श्रेणी लघु और सीमांत अपडेट होना अनिवार्य है) आधार कार्ड, एक रंगीन फ़ोटो होना अनिवार्य है. फिलहाल किसान राज किसान साथी पोर्टल पर विजिट कर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के लिए लाभार्थी किसानों का चयन पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें