scorecardresearch
 

PM Kisan Yojana: पता चल गया कब आएगी पीएम किसान योजना की किस्त, ऐसे लोगों को लगेगा झटका!

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की अगली यानी कि 12वीं किस्त की बात करें तो जल्द ही करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, सरकार किसानों के खाते में अगली किस्त अगस्त के अंतिम सप्ताह में या फिर सितंबर महीने की शुरुआत में भेज सकती है. इस तरह इसी महीने किसानों को आर्थिक लाभ मिलने की उम्मीद है

X
PM Kisan Yojana PM Kisan Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update:  प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रुपये भेजे जाते हैं. इस योजना कि शुरुआत किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर करने और उनका जीवनस्तर सुधारने के लिए की गई थी.

हर चार महीने में भेजे जाते हैं 2 हजार रुपये
योजना के तहत हर चार महीने पर दो-दो हजार रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक सरकार किसानों के खाते में कुल 11 किस्तें ट्रांसफर कर चुकी है. अब किसानों को बेसब्री से 12वीं किस्त का इंतजार है.

12वीं किस्त से रह सकते हैं वंचित
ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी. इस तारीख से पहले अगर किसानों ने अपना ई-केवाईसी नहीं पूरा कराया है तो वे 12वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं. इसके अलावा जिन भी किसानों ने पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन करते समय डेटा गलत भरा है, वे भी इस योजना से वंचित रह सकते हैं. ऐसे में इस तरह के लोगों को झटका लग सकता है.

कब आएगी अगली किस्त?
पीएम किसान योजना की अगली यानी कि 12वीं किस्त की बात करें तो जल्द ही करोड़ों किसानों को खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल, सरकार किसानों के खाते में अगली किस्त अगस्त के अंतिम सप्ताह में या फिर सितंबर महीने की शुरुआत में भेज सकती है. 

अवैध लाभार्थियों को नोटिस
कई दिनों से पीएम किसान योजना का अवैध तरीके से फायदा उठाने के कई मामले सामने आ रहे हैं. ऐसा करने वाले के खिलाफ सरकार सख्त हो गई है. सरकार की तरफ से ऐसे लोगों को पैसे वापस लौटाने के लिए नोटिस भेजा जा रहा है. कहा गया है कि तुरंत पैसे वापस नहीं करने पर इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें