scorecardresearch
 

PM Kisan Yojana: योग्य होने के बाद भी खाते में नहीं पहुंंचती हैं पीएम किसान योजना की किस्तें, यहां करें संपर्क

कई बार योग्य होने के बाद भी किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि नहीं पहुंचती है. दरअसल, कई किसान रजिस्ट्रेशन करते वक्त अपना बैंक अकाउंट, और आधार नंबर गलत भर देते हैं, जिसके चलते इस तरह की स्थिति सामने आती है.

X
PM kisan yojana
PM kisan yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अक्टूबर महीने में 12वीं किस्त के तौर पर 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में तकरीबन 16 हजार करोड़ रुपये डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर किए गए थे. हालांकि, ऐसी शिकायतें हैं कि कई पात्र किसानों को भी ये राशि नहीं पहुंच पाई है. दरअसल, कई किसान रजिस्ट्रेशन करते वक्त अपना बैंक अकाउंट, और आधार नंबर गलत भर देते हैं, जिसके चलते उनके खाते में ये राशि नहीं पहुंच पाती है.

अगर किसानों के खाते में योग्य होने के बाद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि नहीं पहुंच रही है तो वे आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन के वक्त दी गई जानकारियां जरूर करें चेक

सबसे पहले किसानों को पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ये जांचना चाहिए कि आपकी दी गई जानकारियां सही हैं या नहीं. इस दौरान अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर जरूर जाच लें. इसके लिए आप नीचे दी गई प्रकिया को फॉलो कर सकते हैं.

>पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
>अब होम पेज पर राइट साइड में 'Farmers Corner' सेक्शन पर क्लिक करें.
>फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में 'Beneficiary Status' विकल्प पर क्लिक करें.
>अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें.
>डिटेल भरने के बाद 'Get Data' पर क्लिक करें.
>अब आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिखाई दे जाएगा.

जल्द करा लें ई-केवाईसी

बता दें कि पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. अगर आपने अभी तक इस योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी अपडेट नहीं की है तो इस योजना की राशि से वंचित रह सकते हैं. ऐसी स्थिति में जल्द से जल्द इस प्रकिया को पूरा करें.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें