scorecardresearch
 

PM Kisan Yojana: आवेदन की स्थिति जानने के लिए इस नंबर पर करें कॉल, तुरंत मिलेगी मदद!

PM Kisan Yojana Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए किए गए आवेदन की स्थिति की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 155261 पर संपर्क कर सकते हैं. ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी करने के बाद लाभार्थी सूची में नाम है या नहीं, खाते में पैसे क्यों नहीं आएंगे संबंधित सभी जानकारी किसान इस नंबर पर कॉल करके हासिल कर सकते हैं.

X
PM Kisan Yojana
PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किसानों को जल्द भेजी जा सकती है. हाल के कुछ घटनाक्रम भी इस ओर इशारा कर रहे हैं सिंतबर महीने में किसानों के खाते में दो हजार रुपये की राशि पहुंच जाएगी. इन सबके बीच सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान योजना संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.

यहां करें संपर्क

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए किए गए आवेदन की स्थिति जानने के लिए किसान टोल फ्री नंबर 155261 पर संपर्क कर सकते हैं. लाभार्थी सूची में नाम है कि नहीं, ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी कर चुके हैं. खाते में पैसे क्यों नहीं आएंगे. ये सभी जानकारी किसान इस नंबर पर कॉल कर हासिल कर सकते हैं.

इस विकल्प को हटाया गया

पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर एक बड़ा फेरबदल हुआ है. ऑफिशियल वेबसाइट से ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख को लेकर जारी हो रहे विकल्प को भी हटा लिया गया है. लेकिन किसानों के लिए ई-केवाईसी का विकल्प अभी भी खुला है. किसान ऑनलाइन या नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर इस प्रकिया को पूरा कर सकते हैं.

सत्यापन में आई तेजी

 लाभार्थियों के सत्यापन की प्रकिया में तेजी कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश में 21 लाख लाभार्थी अपात्र पाए गए हैं. वहीं अन्य़ राज्यों में लाभार्थियों की संख्या में कमी आ रही है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार सम्मान निधि का लाभ लेने वालों की संख्या में कमी आएगी.

हर साल दिए जाते हैं 6 हजार रुपये

बता दें कि इल योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. ये राशि किसानों को तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजी जाती है. फिलहाल, किसानों के खाते में  11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी है, अब किसान बेसब्री से 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें