scorecardresearch
 

PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में अभी नहीं पहुंचे पीएम सम्मान निधि की 12वीं किस्त के पैसे, यहां जानें अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: भूलेखों का सत्यापन की प्रकिया नहीं पूरी नहीं हो पाने की वजह से पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त अभी भी जारी नहीं हो पाई है. लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, 30 सितंबर तक किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की राशि नहीं आई है, ऐसे में अब अक्टूबर महीने में ही सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी होगी.

X
PM Kisan Yojana Update
PM Kisan Yojana Update

PM Kisan Yojana Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार हो रहा है. सिंतबर के महीने में भी किसानों के खाते में 2 हजार रुपये नहीं आ पाए हैं. लेटेस्ट अपडेट के अनुसार अभी भी कई किसानों के भूलेखों के सत्यापान नहीं हो पाया है जिसकी वजह इस योजना के अगली किस्त जारी होने में देरी हो रही है.

लाभार्थियों की संख्या में आएगी कमी

भूलेखों का सत्यापन युद्धस्तर पर जारी है. माना जा रहा है कि इस बार पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या में भारी कमी आएगी. सरकारी आंकड़ें के मुताबिक उत्तर प्रदेश में पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे तकरीबन 21 लाख लाभार्थी अयोग्य पाए गए हैं. अन्य राज्यों में बिल्कुल यही स्थिति है भारी संख्या में पीएम किसान योजना के लाभार्थी अयोग्य पाए जा रहे हैं. अगर आप संशय में हैं कि 12वीं किस्त खाते में पहुंचेगी कि नहीं तो पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं.

जल्द करा लें ई-केवाईसी

पीएम किसान योजना की वेबसाइट से ई-केवाईसी को कराने लेकर समय सीमा के अपडेट को हटा लिया गया है. हालांकि, अब भी ई-केवाईसी कराना पूरी तरह से अनिवार्य हैं. अगर आप उन किसानों में शामिल हैं जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी नहीं की है तो वे पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर इस प्रकिया को पूरा कर सकते हैं.

योजना संबंधी दिक्कतों के लिए यहां करें संपर्क

माना जा रहा है कि पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त अब अक्टूबर महीने में ही आएगी. इस बीच अगर आपको इस योजना संबंधी कोई शिकायत या परेशानी हो तो पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर आप अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें