scorecardresearch
 

पीएम किसान सम्मान निधि के नाम पर लग सकता है चूना! ध्यान रखिए ये बातें

बिहार में पीएम किसान योजना के लिए अयोग्य घोषित हो चुके लोगों को फर्जी कॉल और एसएमएस आ रहे हैं. कॉल पर उनसे फर्जी खाते में राशि लौटाने का निर्देश दिया जा रहा. इस तरह के कई मामले सामने आने के बाद राज्य सरकार ने किसानों के लिए कुछ जरूरी निर्देश जारी किए हैं.

X
PM kisan samman nidhi Yojana
PM kisan samman nidhi Yojana

PM Kisan Yojana: 12वीं किस्त के दौरान पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों की संख्या में भारी कमी आई थी. ऐसे कई लोग थे जो इस योजना के योग्य नहीं हैं, वह इसकी किस्त हासिल कर रहे थे. सरकार द्वारा ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनसे अब तक की सभी किस्तों को वापस करने का नोटिस भेजा जा रहा है. हालांकि, अब पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर एक जालसाजी सामने आ रही है.

किसानों को ठगने की हो रही कोशिश

दरअसल, बिहार में पीएम किसान योजना अयोग्य घोषित हो चुके लोगों को फर्जी कॉल और एसएमएस आ रहे हैं. इस दौरान किसानों को फर्जी बैंक अकाउंट दिया जा रहा है. कहा जा रहा है कि अबतक इस योजना की तहत उन्होंने जितनी भी राशि हासिल की है, उसे इस फर्जी बैंकअकाउंट में जमा कराया जाए.

सरकार ने किया ये अपील

बिहार राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित फर्जी बैंक खाता/ फ़ोन कॉल या एसएमएस करने वाले जालसाजों से सावधान रहने की अपील की है. इस तरह के कॉल आने पर किसानों को तुरंत पुलिस से संपर्क करने की सलाह दी गई है.

किसानों के लिए सरकार ने जारी किया है ये खाता नंबर

बता दें कि बिहार में आयकर दाता किसानों को ये राशि भारतीय स्टेट बैंक के खाता संख्या 40903138323 में जमा करने को कहा गया है. इसका IFSC कोड SBIN0006379 है. वहीं अन्य कारणों से अयोग्य घोषित किसानों को स्टेट बैंक की खाता संख्या 40903140467 में जमा करने का निर्देश दिया गया है. इसका IFSC कोड SBIN0006379 है.

यहां करें संपर्क

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें