scorecardresearch
 

PM Kisan Yojana: इन किसानों के खाते में नहीं आएगी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त, ये हैं वजहें

PM Kisan Yojana: बहुत से ऐसे किसान ये शिकायत करते हैं कि रजिस्ट्रेशन के बाद भी वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. दरअसल, कई बार जब आप डेटा अपडेट कर रहे होते हैं तो उसी समय ही कुछ गलती हो जाती है जिसके कारण आपके खाते में योजना के तहत मिलने वाली किस्त नहीं आती है.

X
PM Kisan Yojana PM Kisan Yojana
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अब तक 11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी है
  • किसान 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं

PM Kisan Yojana Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानों के खाते में सरकार हर साल 6 हजार रुपये की राशि भेजती है. लघु और सीमांत वर्ग के किसानों को इससे खेती करने में काफी सहूलियत मिलती है. किसानों के खाते में अब तक 11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी है, फिलहाल वे 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं.

हालांकि, बहुत से ऐसे किसान ये शिकायत करते हैं कि रजिस्ट्रेशन के बाद भी वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. दरअसल, कई बार जब आप डेटा अपडेट कर रहे होते हैं तो उसी समय ही कुछ गलती हो जाती है जिसके कारण आपके खाते में योजना के तहत मिलने वाली किस्त नहीं आती है.

इन बातों का किसान रखें ध्यान
-फॉर्म भरते समय अपना नाम अंग्रेजी में लिखे.
- जिन किसानों का नाम आवेदन में हिंदी में है, वे उसे अंग्रेजी में कर लें.
- अगर आवेदन में नाम और बैंक खाते में आवेदक का नाम अलग-अलग है तो आपका पैसा अटक सकता है.
- अगर बैंक का IFSC कोड, बैंक अकाउंट नंबर और गांव का नाम लिखने में गलती हुई तो भी आपके खाते में पैसे नहीं आएंगे.
 

गलतियों को ऐसे सुधारें
गलतियों को सुधारने के लिए सबसे पहले आप pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं. अब ‘किसान कॉर्नर’ के विकल्प को चुनें.  यहां आपको ‘आधार एडिट’ का विकल्प दिखाई देगा, यहां आप अपने आधार नंबर में सुधार कर सकते हैं. अगर आपने अपना बैंक एकाउंट नंबर में गलती की है तो आपको इसे सुधारने के लिए कृषि विभाग के कार्यालय या लेखपाल से संपर्क करना होगा.

अगर नहीं कराया है ई-केवाईसी तो भी अटक सकते हैं पैसे
सरकार के द्वारा काफी लंबे समय से किसानों को यह निर्देश दिया जा रहा था कि जल्दी से e-KYC की प्रकिया पूरी कर लें. इस प्रकिया को पूरा करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी. अगर आपने इस तारीख से पहले तक ई-केवाईसी नहीं कराया है तो आप भी 12वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें