scorecardresearch
 

दुनिया का सबसे महंगा आलू, 50 हजार रुपये किलो तक है कीमत! जानें कहां होती है इसकी खेती

Le Bonnotte की गिनती दुनिया के सबसे महंगे आलू की वैरायटी के तौर पर होती है. इसकी खेती फ्रांस के द्वीप Ile de Noirmoutier में होती है. वैश्विक मीडिया कंपनी कोंडे नास्ट ट्रैवल ने भी इसे दुनिया की पांच सबसे महंगी सब्जियों में शामिल किया है.

X
Le Bonnotte potato
Le Bonnotte potato

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है. सभी के घरों में इससे कई तरह के स्वादिष्ट डिश बनते हैं. जब भी आप मार्केट जाते होंगे, तो ज्यादा से ज्यादा 30 से 70 रुपये किलो की बीच आलू की कीमतें रहती है. ऐसे में अगर एक किलो आलू की कीमत 40 से 50 हजार रुपये बताई जाने लगे तो आप बिल्कुल ही चौंक जाएंगे. इसपर आप विश्वास ही नहीं करेंगे, लेकिन ये सच है. दुनिया में आलू की एक ऐसी वैरायटी की खेती होती है, जिसके एक किलो की कीमत 50 हजार के करीब है.

कहां होती है इसकी खेती?
Le Bonnotte नाम के इस आलू की खेती फ्रांस के द्वीप Ile de Noirmoutier में होती है. रेतीली मिट्टी पर इसकी खेती होती है. समुद्री शैवाल इसके खाद के तौर पर काम करते हैं. कहा जाता है कि इसकी खेती सिर्फ 50 वर्ग मीटर के जमीन पर ही की जाती है.

दुनिया की पांच सबसे महंगी सब्जियों के लिस्ट में शामिल
potatoreview वेबसाइट के मुताबिक प्रति किलोग्राम इसकी औसत कीमत 500 यूरो यानी करीब 44282 रुपए प्रति किलो है. हालांकि इसकी कीमत ऊपर नीचे होती रहती है.वैश्विक मीडिया कंपनी कोंडे नास्ट ट्रैवल ने इसे दुनिया की पांच सबसे महंगी सब्जियों में शामिल किया है.

आलू की सबसे दुर्लभ प्रजाति
इस आलू को दुर्लभ प्रजाति के श्रेणी में रखा जाता है. Le Bonnotte को प्रत्येक वर्ष केवल 10 दिनों के लिए ही पाया जाता है.  इसकी खेती के लिए बेहद सावधानी बरतनी पड़ती है . ला बोनोटे आलू के रोपण के तीन महीने बाद इसकी खुदाई कर इसे निकाला जाता है. फरवरी में इसकी बुवाई और मई में इसकी खुदाई की जाती है. जमीन से इस आलू को निकालने के लिए हल्के हाथ का उपयोग करना पड़ा है, वर्ना इसे नुकसान पहुंच सकता है.

कहां कितनी कीमत
इस आलू का स्वाद नमकीन होता है. इसका उपयोग प्यूरी, सलाद, सूप और क्रीम की तैयारी के लिए किया जा सकता है. साथ ही कई बीमारियों के खिलाफ इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है. ई-कॉमर्स वेबसाइट ट्रेड इंडिया पर एक किलो Le Bonnotte की कीमत 690 USD यानी 56,020 किलो है. वहीं, गो फॉर वर्ल्ड बिजनेस पर ये इसके 500 ग्राम आलू की कीमत 300  USD यानी  24 हजार रुपये है. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें