scorecardresearch
 

Crop Compensation: किसानों की फसलों को बारिश से हुआ नुकसान, इस राज्य सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

Crop Compensation in Karnataka: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा, ''बंगाल की खाड़ी में डिप्रेशन के कारण बारिश से फसल को भारी नुकसान हुआ है. मुआवजे (685 करोड़ रुपये) पर तत्काल रिपोर्ट मांगी गई है. पिछली फसल के नुकसान के लिए 130 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं.''

Karnataka Govt Announced Crop Compensation To farmers Karnataka Govt Announced Crop Compensation To farmers
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कर्नाटक में किसानों के लिए 130 करोड़ रुपये का मुआवजा
  • भारी बारिश से 1.5 लाख किसान हुए हैं प्रभावित

Karnataka Govt Announced Crop Compensation: दक्षिण भारत के कुछ राज्य इन दिनों भारी बारिश का कहर झेल रहे हैं. इनमें से एक राज्य कर्नाटक (Karnataka Rainfall) है, जहां पर पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है. इसकी वजह से अब तक कर्नाटक में 24 लोगों की जान (24 People Dies in Karnataka) जा चुकी है, जबकि कई लोग लापता हैं. वहीं, बारिश ने राज्य में खेती पर भी असर डाला है, जिसके बाद मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने किसानों के लिए मुआवजे को लेकर अहम जानकारी दी है.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (Karnataka CM Basavaraj) ने कहा, ''बंगाल की खाड़ी में डिप्रेशन के कारण बारिश से फसल को भारी नुकसान हुआ है. मैंने मुआवजे (685 करोड़ रुपये) पर तत्काल रिपोर्ट मांगी है. पिछली फसल के नुकसान के लिए 130 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं.'' अगस्त और सितंबर में लगातार बारिश के कारण 3.43 लाख हेक्टेयर में खेती की गई फसल प्रभावित हुई थी, जिससे 1.5 लाख किसान प्रभावित हुए हैं. उनके लिए मुआवजे राशि के रूप में 130 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं.

मुख्यमंत्री बोम्मई ने बताया कि बारिश की वजह से जिन घरों को नुकसान हुआ है, उन्हें मुआवजे के तौर पर एक लाख रुपये दिए जाएंगे. वहीं, हमने सड़कों, पुलों आदि के लिए 500 करोड़ रुपये जारी किए हैं. बता दें कि कर्नाटक में 658 घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जबकि 8,495 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं. कम-से-कम 191 जानवरों के मरने की जानकारी है. इसके अलावा कई सड़कें, पुल, स्कूल और जन स्वास्थ्य केंद्र क्षतिग्रस्त हो गए. रिपोर्ट में कहा गया है कि बेंगलुरु शहरी, बेंगलुरु ग्रामीण, तुमकुरु, कोलार, चिक्कबल्लापुर, रामनगर, हासन जिलों को व्यापक नुकसान हुआ है. 

इस बीच, सोमवार यानी 22 नवंबर को भी कर्नाटक में भारी बारिश जारी है. बेंगलुरु में सुबह से ही तेज बारिश हो रही है, जिसकी वजह से शहर की सड़कें पानी में डूब गई हैं. इससे पहले रविवार देर रात भी बेंगलुरु में कई घंटों तक बारिश होती रही. उधर, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को अपने दफ्तर में राज्य में हुए बारिश से नुकसान को लेकर अहम बैठक की. सूत्रों के अनुसार, शुरुआती रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि राज्य में बारिश की वजह से 24 लोगों की जान चली गई और पांच हेक्टेयर से अधिक जमीन पर फसल को नुकसान हुआ है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें