scorecardresearch
 

Chia Seeds: तीन महीने में 6 लाख तक का मुनाफा, चिया सीड की खेती से अमीर बन जाएंगे किसान!

Chia Seeds Cultivation: चिया सीड्स कोई साधारण बीज नहीं है, बल्कि इनका औषधीय महत्व भी है. ओमेगा-3 फैटी एसिड के गुणों से भरूपर चिया सीड्स इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. इसमें मौजूद कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन और तमाम मिनरल्स जैसे पोषक तत्व दिल और दिमाग के साथ शरीर को तंदुरुस्ती प्रदान करते हैं. बडे-बडे शहरों में लोग चिया सीड्स को पानी या दूध में मिलाकर खाते हैं. 

X
Chia Seeds Cultivation Chia Seeds Cultivation

Chia Seeds Cultivation: परंपरागत फसलों से इतर किसान अब धीरे-धीरे नए फसलों की खेती की तरफ तेजी से रुख कर रहे है. चिया सीड्स भी कुछ इसी तरह की फसल है. चिया को नए जमाने का सुपरफूड भी कहते हैं. स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होने की वजह से मार्केट में इसकी कीमतें अच्छी बनी रहती है.

किस तरह की जलवायु में करें चिया सीड्स की खेती

चिया सीड्स को किसी भी तरह की मिट्टी और जलवायु में उगा सकते हैं. हालांकि, बढ़िया जलनिकास वाली हल्की भुरभुरी और रेतीली मिट्टी उपयुक्त होती है. खुद प्रधानमंत्री भी अपने मन की बात में इस फसल की खेती को प्रोत्साहित भी कर चुके हैं. 

इसकी खेती के लिए ये महीने उपयुक्त

महीने के लिहाज से अक्टूबर और नवम्बर माह इसकी खेती के लिए सबसे उपयुक्त हैं. इसकी बुवाई माध्यम से की जाती है. अगर आप एक एकड़ में चिया सीड्स की खेती करना चाहते हैं तो तकरीबन 4 से 5 किलोग्राम प्रति बीजों की जरूरत पड़ेगी.

एक एकड़ में आएगी इतनी लागत
 
एक एकड़ खेत में सहफली तकनीक से चिया सीड्स उगाने पर 20 से 30 हजार तक की लागत आती है. इसमे 1 किलो बीज लगते हैं, जिनसे तीन महीने के अंदर 1 क्विंटल क्विटल उत्पादन मिल जाता है.

6 से 7 क्विंटल तक का उत्पादन

वहीं मुख्य फसल के तौर पर  सीड्स की खेती में 60-80 हजार रुपये की तक की लागत आती है. इससे तकरीबन किसानों को सिर्फ तीन महीने के अंदर 6-7 क्विंटल तक का उत्पादन आराम से मिल जाता है.

इतना है मुनाफा

बता दें कि मार्केट में चिया सीड्स की कीमत 1000 से 2000 रुपये प्रति किलो है. अगर आप तीन महीने में एक एकड़ से 6 से 7 क्विंटल तक चिया सीड्स का उत्पादन भी करते हैं को आराम से 6 लाख तक का बंपर मुनाफा कमा सकते हैं.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें