scorecardresearch
 

Samagra Alankari Fisheries Scheme: रंगीन मछलियों के पालन पर 70 % तक की सब्सिडी, इस तारीख तक कर दें आवेदन

Ornamental Fish Farming: बिहार सरकार ने अब मछली पालकों को एक बड़ा तोहफा दिया है. राज्य में रंगीन सजावटी मछली पालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए 'समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत किसानों को सजावटी मछली पालन करने पर 50 से 70 फीसदी तक सब्सिडी दी जाएगी.

X
Ornamental Fish Farming Ornamental Fish Farming
स्टोरी हाइलाइट्स
  •  50 से 70 फीसदी तक सब्सिडी
  • 28 अगस्त तक कर दें आवेदन

Ornamental Fish Farming: भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में मछली पालन का व्यवसाय बेहद तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. किसान अपनी आमदनी दोगुनी करने के लिए भी इस व्यवसाय की तरफ तेजी से रूख कर रहे हैं. इस व्यवसाय में किसान अधिक सक्रियता दिखाएं इसके लिए सरकार भी बीच-बीच में कई तरह की योजनाएं लॉन्च करती रहती है.

मिलेगी इतनी सब्सिडी

बिहार सरकार ने अब मछली पालकों को एक बड़ा तोहफा दिया है. राज्य में रंगीन सजावटी मछली पालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए 'समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत किसानों को सजावटी मछली पालन करने पर 50 से 70 फीसदी तक सब्सिडी दी जाएगी.

उपलब्ध होंगे रोजगार के अवसर

आजकल महानगरों में सजावती मछली पालन का काफी चलन है. लोग अपने घरों में रंगीन मछलियों को पालते हैं. लेकिन अब तक बड़े स्तर पर इन मछलियों के पालन को व्यवसाय के रूप में नहीं देखा गया है. हालांकि बिहार सरकार के इस फैसले के बाद रंगीन मछलियों के व्यवसाय में वृद्धि हो सकती है. इसके अलावा रोजगार के नए अवसर भी उपलब्ध हो सकेंगे.

रंगीन मछलियों के संग्रहण और संवर्द्धन में होगा इजाफा

सरकार के इस फैसले के मुताबिक रंगीन मछलियों के संग्रहण और संवर्द्धन को समग्र अलंकारी मत्स्यिकी योजना के तहत बढ़ावा दिया जाएगा. इस योजना के तहत सामान्य वर्ग के ग्रामीणों और व्यापारियों को  सजावटी मछली के खर्चों में 50% तक की सब्सिडी दी जाएगी तो वहीं अति पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को 70% की छूट दी जायेगी

इस तारीख तक करें आवेदन

अब बिहार सरकार ने सजावटी मछली पालन के आवेदन मांगे. इच्छुक किसान या मछली पालक राज्य सरकार के पशु एवं मत्स्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fisheries.bihar.gov.in पर जाकर 27.08.2022 तक आवेदन कर सकता है. इसके अलावा किसान नजदीकी सीएसी यानी कॉमन सर्विस सेंटर या ई-मित्र सेंटर पर जाकर भी आवेदन करवा सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें